RBSE 10th Result 2020 date 


राजस्थान का 10 वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम सोमवार को जारी किया जा सकता है । या फिर अगले सप्ताह किसी भी दिन राजस्थान बोर्ड 10 वीं के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं । रिजल्ट तैयार कर लिया गया हैं औऱ जल्द 10 वी कक्षा का जारी होगा । राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम को बताया । 31 जुलाई 2020 से पहले ही जारी किया जाएगा । और बताया की कोशिश करेंगे की सोमवार जारी कर दे ।

                   

सोमवार को रिजल्ट जारी किया जायेगा तो आपको राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर बता दिया जायेगा। राजस्थान बोर्ड 10 वीं के नतीजे बोर्ड की वेबसाइट  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किए जायेगे। राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल साइट चैक करते रहे।
लेकिन आप सरकारी ऑल रिजल्ट पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे 10 वी कक्षा का रिजल्ट जारी होते ही आपको रिजल्ट निकालने का लिंक दे दिया जायेगा।

कोरोना संकट के कारण 

राजस्थान बोर्ड 10 वीं कक्षा की शेष परीक्षाएं जून के अंत में आयोजित की गई थीं । कोरोना संकट के कारण 10 वीं के समाजिक विज्ञान और गाणित दो पेपर्स की परीक्षाएं स्थगित हो गई थीं । राजस्थान बोर्ड ने इन्हें दोबारा कराने का फैसला लिया था । और बाक़ी विषयो की एग्जाम पहले ही हो चुकी  थीं। राजस्थान बोर्ड अब तक तीन चरणों के नतीजे का ऐलान कर चुका है और अब चौथा चरण में 10 वीं कक्षा के नतीजे किसी भी वक्त जारी कर सकता है ।

जैसा की आपको पता है साइंस का रिजल्ट 8 जुलाई को जारी किया गया था और कॉम..का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया था। और आर्ट्स रिजल्ट 21 जुलाई को जारी किया गया था और अब जल्द ही 10 वी कक्षा का रिजल्ट आ जायेगा। आपको बता दें कोरोना संकट में छात्रों के कुछ पेपर स्थगित होने के बाद जून में कराए गए इसके बावजूद भी इस बार तीनों वर्गों का रिजल्ट बेहतर रहा । उम्मीद है कि 10 वीं के रिजल्ट में भी छात्रों का पास प्रतिशत अधिक से अधिक रहेगा ।

मैं आपने ब्लॉग में जरूर पूछता हूँ ये पोस्ट कैसी लगी जरुर कमेन्ट में बताये
धन्यवाद आप सभी को पाठको