राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं परीक्षा का परिणाम जारी करने की बात की  है । राजस्थान में लगभग 11 लाख 80 हजार विद्यार्थियों और उनके माता-पिता और भाई बदु को परिणाम जारी करने का इंतजार है । बोर्ड के अधिकारियो की बैठक मे उनका कहना था कि इसी माह परीक्षा का परिणाम जारी करने की घोषणा की जायगी। या फ़िर तैयारी को देखे तो अगले चार - पांच दिन में ही परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा ।
                 
               शिक्षा बोर्ड द्वारा अब तक सीनियर सैकंडरी विज्ञान का रिजल्ट 8 जुलाई , वाणिज्य का रिजल्ट 13 जुलाई, कला वर्ग का रिजल्ट 21 जुलाई को परीक्षा परिणाम जारी किया जा चुका है । खास बात यह है कि इस बार तीनो वर्गों का रिजल्ट और साल की अपेक्षा बहुत अच्छा रहा है कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ तो भी इस साल 12 वी का रिजल्ट अच्छा रहा है। और इस पोस्ट मै उस विद्याथियों का नाम लेना चहोगा जो की एक सरकारी स्कूल पढ़ कर अपने जिलो का नाम रोशन किया। 12 कला वर्ग के प्रथम तीन स्थानों पर
1.प्रकाश फुलवरिया 99.2 % रा उ मा वि लोहारवा बाड़मेर
2.अदिति वर्मा 98.00 % रा बा उ मा वि भिनाय
3 ग़ज़ल मेघवाल 97.4 % रा उ मा वि बिबिरानी

10 वी का रिजल्ट :-

इन विषयों की परीक्षा समाप्ति के महज 14 से 20 दिन में ही यह परिणाम जारी कर दिए गए । दसवीं बोर्ड की परीक्षा के दो बचे हुए विषय सामाजिक विज्ञान और गणित की परीक्षा लॉकडाउन खुलने के बाद 29 व 30 जून को ली गई थी । परीक्षा समाप्ति के साथ ही उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया । इससे पूर्व दसवीं बोर्ड के अधिकांश विषयों की परीक्षा मार्च में आयोजित हो चुकी थी ।

परंतु इस बार कोरोना काल में पूरे देश में लॉकडाउन के कारण शेष विषयों की परीक्षा कराने को लेकर संशय को देखते हुए बोर्ड ने समस्त उत्तरपुस्तिकाएं जंचवा कर रिजल्ट को अंतिम रुप दे दिया था । और लॉकडाउन हटते ही 10 वी और 12 वी बाकी एग्जाम पूरी कर ली। और बोर्ड तीन चरणों का रिजल्ट जारी कर दिया है । दसवीं परीक्षा का परिणाम भी लगभग तैयार हो चुका है । बोर्ड अधिकारियों के अनुसार परिणाम जल्द ही जारी कर दिया जाएगा

तो आप एक 10 वी क्लास में पढ़ने वाले बच्चे हो तो आप हमारे से जोड़ सकते हो। जैसे ही 10 वी रिजल्ट घोषित होगा तो आपको बता दिया जायेगा या फ़िर दिन में एक या दो बार चैक करते रहे।
यहाँ से रिजल्ट चैक कर सकते है
Site :- http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

मैं आपने ब्लॉग में जरूर पूछता हूँ ये पोस्ट कैसी लगी जरुर कमेन्ट में बताये
धन्यवाद आप सभी को पाठको