NEET exam News today

नीट और जेईई भारत की होने वाली सबसे बड़ी परीक्षा है । इस परीक्षा में लगभग 25 लाख बच्चे परीक्षा देंगे । नीट और जेईई परीक्षा तिथि लगातार आगे बढ़ती रही है । अन्यथा जेईई अप्रैल के पहले सप्ताह में होती है । और नीट परीक्षा मई महीने के पहले रविवार होती है पर इस बार नीट और जेईई covid-19 की वजह से लगातार परीक्षा तिथि आगे बढ़ती रही है ।

लाखों बच्चे बैठेंगे नीट और जेईई


नीट और जेईई परीक्षा को लेकर अब भी असमंजस बना हुआ है । जेईई की परीक्षा में लगभग 8.58 लाख बच्चे भाग लेने वाले हैं । जेईई की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होने वाली है। और इन 6 दिनों में कुल 12 शिफ्ट में कुल 8.58 लाख बच्चे परीक्षा देंगे। एक दिन में दो शिफ्ट करवाए जाएंगे । इस तरीके से 6 दिन में यह पूरी परीक्षाएं करवाई जाएंगी और नीट परीक्षा में 15.97 लाख बच्चे भाग लेने वाले हैं । नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जानी है ये परीक्षा 2 से 5:00 तक आयोजित की जाएगी । जेईई में 8.58 लाख बच्चे और नीट में 15.97 लाख परीक्षा देंगे इस तरीके से लगभग 25 लाख कैंडिडेट नीट और जेईई की परीक्षा देने वाले हैं ।

NEET exam News today
NEET exam News today

JEE mains exam news today

आईआईटी के छात्र और पूर्व छात्र जेईई मेन , नीट व जेईई एडवांस्ड में बैठने वाले जरूरतमंद बच्चों के लिए परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद करेंगे । सभी 23 आईआईटी की अपील पर पूर्व छात्रों ने मदद करने के लिए पोर्टल पर www.eduride.in तैयार किया है । इस पर जाकर जरूरतमंद छात्र मदद मांग सकते है । कोई भी पूर्व छात्र मदद के लिए पैसे भी जमा करवा सकते हैं , ताकि टैक्सी या अन्य सुविधाएं आदि बुक करवाकर बच्चों को आसानी से परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकें । सभी आईआईटी के छात्र जेईई एडवांस और नीट के सभी अभ्यर्थियों की जो जरूरतमंद हैं उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो . वी रामगोपाल राव ने बताया कि जेईई एडवांस्ड चेयरमैन प्रो . सिद्धार्थ पांडेय ने तीन दिन पहले पूर्व छात्रों से मदद की अपील की थी । इसके बाद आईआईटी दिल्ली एल्यूमनाई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष रोहित और आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र संस्कार जैन , आईआईटी मद्रास के स्वदीप ने इस मुहिम में सहयोग करने की हां भी भरी ।

जरूरतमंद बच्चे पोर्टल पर जाकर मांग सकते हैं मदद

ऐसे मिलेगी यहां मदद


- छात्र को सबसे पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।
- पूर्व अभ्यार्थी फोन के माध्यम से जरूरतमंद बच्चों को फोन करके लोकेशन , पता आदि की जानकारी लेंगे
- यदि कोई अभ्यार्थी शहर में रहता है तो उसे कैब की सुविधा दी जाएगी । अभ्यार्थी को कब के पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे ।
- पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आती है या कोई अन्य जानकारी चाहिए तो वे सोमवार को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक 9311323756 नंबर पर मदद मांग सकते हैं