UPSC 2019 Result Declared

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस परीक्षा-2019 का रिजल्ट 4 अगस्त 2020 मंगलवार
दोपहर को घोषित किया। UPSC के दोबारा जारी सूचना के मुताबिक इस बार कुल 829 उम्मीदवार परीक्षा पास करने में सफलता मिली है। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को प्रदीप सिंह ने ऑल इंडिया टॉपर किया।

Pardeep Singh Top the UPSC 2019
Pardeep Singh Top the UPSC 2019

Pardeep Singh Top the UPSC 2019

प्रदीप सिंह एक किसान के बेटे हैं। प्रदीप सिंह के पिता गाव के रहने वाले हैं। और प्रदीप सिंह की शुरुआती शिक्षा गांव से हुई। और प्रदीप के पिता गांव के पूर्व सरपंच रह चुके हैं । प्रदीप सिंह रहने वाले हरियाणा के हैं और उनका गांव तेवड़ी के निवासी हैं। किसान परिवार से रहने वाले प्रदीप का यह चौथा प्रयास था। और चौथा प्रयास में प्रदीप सिंह यूपीएससी परीक्षा में प्रथम रैक लाकर ऑल इंडिया टॉप किया हैं।
प्रदीप की पहली पसंद हरियाणा है और वे अपने ही प्रदेश में रहकर लोगों की सेवा करना चाहते हैं। यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह कहते हैं कि स्कूल या किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए पढ़ाई करने में परिवार व शिक्षक भी काफी अहम होते हैं।

वह किस तरह से प्रेरित करते हैं । उससे उसकी पढ़ाई पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ा। और परिवार का सहयोग पूरी तरह  उनके साथ था । प्रदीप सिंह ने बताया कि वे इनकम टैक्स में इंस्पेक्टर थे। एक टाइम ऐसा आया था। प्रदीप सिंह अपनी नोकरी को छोड़ना क चाहते थे। और उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। और उस टाइम भी उसके परिवार वालो ने समझाया और बाद में प्रदीप सिंह नोकरी के साथ पढ़ाई की ओर नोकरी पर वह 9 बजे 6 तक नोकरी करते ओर कुछ टाइम सुबह सुबह व कुछ टाइम रात को टाइम निकलते थे । 4 अगस्त को यूएसपीसी ने रिजल्ट जारी किया उसमें प्रदीप सिंह ने ऑल इंडिया टॉप किया है।

UPSC 2019 Topper list

जबकि महिलाओं में सर्वोच्च स्थान प्रतिभा वर्मा ने हासिल किया है. वे परीक्षा में कुल तीसरे नंबर पर रही हैं। और दूसरे स्थान पर जतिन किशोर रहें हैं। और प्रतिभा वर्मा व जतिन किशोर पहले भी यूपीएससी की परीक्षा दे चुके हैं।
UPSC के दोबारा जारी सूचना के अनुसार इस बार कुल 829 उम्मीदवार परीक्षा पास करने में सफलता मिली है। इनमें इसे सामान्य श्रेणी के 304, पिछड़े वर्ग के 251, अनुसूचित जाति के 129, अनुसूचित जनजाति के 67 और आर्थिक रूप से पिछड़ों के 78 उम्मीदवार शामिल हैं।